शतरंज: 15 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर गुकेश ने स्पेन में जीता सनवे टूर्नामेंट, लगातार तीसरी खिताबी जीत दर्ज की

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Sun, 08 May 2022 11:26 PM IST

सार

भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश रविवार को पहले चेसेबल सनवे फॉरमेंटेरा ओपन 2022 शतरंज टूर्नामेंट में चैंपियन बनकर उभरे। गुकेश की यह लगातार तीसरी खिताबी जीत है। उन्होंने हाल के हफ्तों में ला रोडा और मेनोर्का ओपन जीतने बाद यहां खिताब की हैट्रिक पूरी की।

ग्रैंडमास्टर गुकेश

ग्रैंडमास्टर गुकेश
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय ग्रैंडमास्टर (जीएम) डी गुकेश रविवार को यहां पहले चेसेबल सनवे फॉरमेंटेरा ओपन 2022 शतरंज टूर्नामेंट में चैंपियन बनकर उभरे। गुकेश की यह लगातार तीसरी खिताबी जीत है। उन्होंने हाल के हफ्तों में ला रोडा और मेनोर्का ओपन जीतने बाद यहां खिताब की हैट्रिक पूरी की। 

इस 15 साल के खिलाड़ी ने अंतिम दौर में आर्मेनिया के जीएम हाइक एम मार्टिरोसियन के साथ ड्रॉ खेला और कुल आठ अंकों के साथ खिताब अपने नाम किया। उन्होंने नौवें दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त के शशिकिरण को हराया था। नौ चरण तक अजेय रहे गुकेश ने यहां अपने प्रदर्शन की बदौलत 16 ईएलओ अंक हासिल किए। वह अब विश्व रैंकिंग में 64वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

 गुकेश ने शशिकिरण के अलावा शीर्ष वरीयता प्राप्त जैमे सैंटोस लतासा, तीसरी वरीयता प्राप्त शांत सरगिसन (आर्मेनिया) को ड्रॉ पर रोका। शशिकिरण (ईएलओ 2650) को 5.5 अंकों के साथ नौवें स्थान पर संतोष करना पड़ा।

Source Amar Ujala

अपनी राय दें