Bone Strengthening Foods: बुढ़ापे में भी मजबूत रहेंगी आपकी हड्डियां, बस डाइट में आज से शामिल करें ये चीजें

Bone Strengthening Foods: मानव का शरीर हड्डियों का ढांचा होता है. इसलिए अगर एक हेल्दी लाइफ चाहिए तो हड्डियों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है. हड्डियां यानी बोन्स हमेशा चेंज होती रहती हैं, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि समय के साथ उनमें होने वाले बदलावों पर भी ध्यान दिया जाए. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि 65 साल की उम्र तक लोगों का बोन मास अपने आप ही कम होने लगता है, लेकिन अगर सही डाइट और हड्डियों की खास केयर की जाए तो बुढ़ापे में भी हड्डियां कमजोर नहीं होंगी. इसके लिए आप हड्डियों को वे पूरे पोषक तत्व दें, जो उनके लिए जरूरी होते हैं. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है कि आप डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आप अपनी हड्डियों को एजिंग से बचा सकें. आप कैल्शियम को डाइट में शामिल करें. डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम पाया जाता है. नीचे हम हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

 हड्डियों को मजबूत करने वाले फूड्स

1. कैल्शियम से भरपूर चीजें खाएं
हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम बेहद जरूरी होता है. इसलिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करें. जब बॉडी में इस मिनरल की कमी हो जाती है, तो कैल्शियम हड्डियों में कम होने लगता है, जिससे वह आसानी से टूट सकती हैं या उनमें दर्द हो सकता है. लंबी उम्र तक हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं कैल्शियम से भरपूर चीजें आज से ही खाना शुरू कर दें. हरी पत्तेदार सब्जियों, बादाम, और सोया प्रोडक्ट्स में भी कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. 

2. सुबह उठकर खाएं ग्रीक योगर्ट
हड्डियों को मजबूत करने के लिए सुबह उठकर आप कम मीठी दही का सेवन करें, ऐसा करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. वहीं प्रोटीन और मैग्नीशियम का सेवन करने से भी हड्डियों को एजिंग से बचाया जा सकता है. 

3. नाश्ते में खाएं प्रोटीन और साबित अनाज
अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर फूड्स और साबुत अनाज खाएं. दरअसल, प्रोटीन, हड्डियों के लिए जरूरी अमीनो एसिड की कमी को पूरा करता है, जबकि साबुत अनाज शरीर में मैग्नीशियम, और बाकी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, जो हड्डियों  की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं. 

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद अंजीर 
हड्डियां मजबूत करने में भीगे हुए अंजीर काफी फायदेमंद है. यानी जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं वे अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करके हड्डियों को एक लंबी लाइफ दे सकते हैं. 

Figs Benefits: शादीशुदा पुरुष रात में दूध में मिलाकर खाएं ये खास चीज, फायदे चौंका देंगे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Source Zee News

अपनी राय दें