भारत के कई हिस्सों में लू का कहर, दिल्ली में 72 साल में अप्रैल दूसरी बार सबसे गर्म महीना

भारत के कई हिस्सों...- India TV Hindi
Image Source : PTI
भारत के कई हिस्सों में गर्मी का कहर

Heatwave in India: भीषण लू के कारण देश का एक बड़ा हिस्सा बेहाल है और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद (46.8 डिग्री सेल्सियस) और झांसी (46.2 डिग्री सेल्सियस) जैसे कई स्थानों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। दिल्ली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (46.4 डिग्री सेल्सियस); राजस्थान में गंगानगर (46.4 डिग्री सेल्सियस); मध्य प्रदेश में नौगोंग (46.2 डिग्री सेल्सियस) और महाराष्ट्र के चंद्रपुर में तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के गुरुग्राम में अब तक का उच्चतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी के मौसम संबंधी आधार केंद्र-सफदरजंग वेधशाला ने लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह 12 साल में अप्रैल महीने में किसी एक दिन का सर्वाधिक तापमान है। राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। महीने का अब तक का सर्वकालिक उच्च तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस है, जो 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था।

दिल्ली में कहर बरपा रही गर्मी


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में 72 वर्षों में यह दूसरी बार है जब अप्रैल में इतनी गर्मी पड़ी है और औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में आज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 46.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। रिज में (45.7 डिग्री सेल्सियस), मुंगेशपुर में (45.9 डिग्री सेल्सियस), नजफगढ़ में (45.9 डिग्री सेल्सियस) और पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच से सात डिग्री अधिक है।

दिल्ली के कई हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी देते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग के कोड का उपयोग करता है – ‘ग्रीन’ (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो’ (देखें और अद्यतन रहें), ‘ऑरेंज’ (तैयार रहें) और ‘रेड’ (कार्रवाई करें)। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है। इसने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार से लू के समाप्त होने की उम्मीद है, जिसके एक मई की रात से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश की संभावना

वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो मई से चार मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। दिल्ली में अप्रैल में 10 लू-दिन दर्ज किए गए हैं, जो 2010 में अप्रैल महीने के 11 ऐसे दिनों के बाद सर्वाधिक हैं। आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर लू घोषित की जाती है। यदि तापमान सामान्य तापमान से 6.4 डिग्री से अधिक हो तो गंभीर लू घोषित की जाती है।

(इनपुट- भाषा)

Source India TV

अपनी राय दें