राजेश खन्ना के घर जब गानों के टेप फिल्ममेकर भेज दिया करते थे, मुमताज संग करते थे रिहर्सल

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार फिल्में दी हैं. फिल्म इंडस्ट्री में दिग्गज एक्टर काका के नाम से मशहूर थे. इनकी फिल्मों में कुछ ऐसा रहता था जो दर्शकों को बांध लेता था. ‘आंनद’, ‘आराधना’, ‘नमक हराम’ में देखें तो बतौर एक्टर राजेश के चेहरे पर एक अजीब सी सिंपलसिटी, मैजिकल चार्म और आंखों में ईमानदारी नजर आई थी. ये सब मिलाजुला कर गजब का चुबंकीय आकर्षण पैदा करता था. आपने राजेश खन्ना के मास हिस्टिरिया के कई किस्से सुने होंगे आज आपको बताते हैं उनकी को-स्टार रहीं मुमताज (Mumtaz) के साथ की कहानी. राजेश की कई एक्ट्रेस के साथ ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री बेहद पसंद की जाती थी लेकिन मुमताज-राजेश की बात ही अलग थी.

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के एक ऐसे एक्टर रहें है, जब उनका सितारा बुलंदी पर पहुंचा तब भी खूब छपे, जब सितारा अस्त हुआ तब भी खूब सुर्खियों में रहें. इसके अलावा अपनी पर्सनल लाइफ और फिल्म को-एक्ट्रेस की वजह से भी खूब चर्चा में रहें.

राजेश खन्ना-मुमताज के अफेयर की थी चर्चा
एक समय था जब राजेश खन्ना के अफेयर की खबरें फिल्मी पत्रिकाओं में खूब छप रही थी, खासतौर पर मुमताज के साथ. राजेश खन्ना मुमताज को मुमु  और मोटी कहकर बुलाते थे. दोनों की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री भी इतनी कमाल की थी कि इनकी एक साथ हर फिल्म सुपरहिट हो रही थी. फिल्म निर्माता इस जोड़ी को रिपीट भी खूब कर रहे थे. इस जोड़ी ने ‘दो रास्ते’, ‘प्रेम कहानी’, ‘रोटी’, ‘अपना देश’, ‘बंधन’, ‘आईना’, ‘राजा रानी’ जैसी तमाम हिट फिल्मों में साथ काम किया.

राजेश-मुमताज घर पर करते थे फिल्मों के रिहर्सल
राजेश खन्ना के साथ अफेयर की खबरों ने कभी मुमताज को परेशान नहीं किया बल्कि वे बेबाकी से अपनी बात रखती थीं. मुमताज ने खुद अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘शादी में जैसे सितारे मिलाए जाते हैं, हम दोनों की जोड़ी के सितारे मिलते थे. हमारी ट्यूनिंग कमाल की थी. हम दोनों शूटिंग से पहले जमकर रिहर्सल किया करते थे क्योंकि गानों के टेप हमारे घर फिल्ममेकर भेज दिया करते थे.’

राजेश की वजह से मुमताज बनी थीं बड़ी एक्ट्रेस
राजेश खन्ना और मुमताज पड़ोसी थे और शूटिंग के दौरान दोनों की हंसी-मजाक और फ्रेंडशिप की खूब चटपटी खबरें छपती थीं. बता दें कि मुमताज ने जब हिंदी सिनेमा में एंट्री ली थी तो कई एक्टर्स ने उनके साथ काम करने से इनकार कर दिया था. लेकिन राजेश खन्ना ही थे जिसने खुशी-खुशी मुमताज के साथ काम किया और सफलता की इबारत लिख दी. इनकी फिल्मों की सफलता ने मुमताज के करियर को भी ऊंचाई दी. हालत ये हो गई कि मुमताज उस दौर की सबसे महंगी एक्ट्रेस में शुमार हो गईं.

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना जब पहली बार स्टेज पर पहुंचे तो कांपने लगे थे, ऐसे नर्वस हुए कि डायलॉग ही भूल गए

राजेश चाहते थे मुमताज हर फिल्म उनके साथ करें
राजेश खन्ना थोड़े पजेसिव नेचर के थे, मुमताज जब फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन गईं तो बॉलीवुड के दूसरे एक्टर के साथ भी फिल्में ऑफर हुईं. मीडिया की खबरों की माने तो मुमताज का दूसरे किसी हीरो के साथ फिल्म करना राजेश को नागवार गुजरता था और वह मुमताज से नाराज हो जाया करते थे.

Tags: Rajesh khanna

.

News Source

अपनी राय दें