फीफा विश्व कप: पुर्तगाल ने नॉर्थ मेसिडोनिया को 2-0 से हराकर क्वालीफाई किया, पांचवां विश्व कप खेलेंगे रोनाल्डो

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पुर्तगाल
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Wed, 30 Mar 2022 10:56 AM IST

सार

पुर्तगाल ने नॉर्थ मेसिडोनिया को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन इस टीम के अपने खेल में संतुलन लाने की जरूरत होगी। इस टीम में कई आक्रामक फॉरवर्ड खिलाड़ी हैं, लेकिन पुर्तगाल का पारंपरिक रवैया रक्षात्मक रहा है। 
 

नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाफ मैच के दौरान पुर्तगाल के खिलाड़ी

नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाफ मैच के दौरान पुर्तगाल के खिलाड़ी
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

ब्रूनो फर्नाडिंस को दो शानदार गोल की बदौलत पुर्तगाल ने नॉर्थ मेसिडोनिया को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इटली को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली नॉर्थ मेसिडोनिया की टीम यह मैच जीतने का सपना देख रही थी, लेकिन पुर्तगाल ने मेसिडोनिया को मैच में अपनी पकड़ बनाने का मौका ही नहीं दिया। पूरे मैच में यह टीम कोई गोल नहीं कर सकी। वहीं पुर्तगाल की तरफ से ब्रूनो ने दो शानदार गोल किए और अपनी टीम को फीफा विश्व कप 2022 में पहुंचाने में अहम रोल अदा किया। 

नॉर्थ मेसिडोनिया की टीम अब तक फीफा विश्व कप का हिस्सा नहीं बनी है और ब्रूनो ने इस टीम का इंतजार और लंबा कर दिया। उन्होंने पहले हाफ में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास को गोल में बदल कर अपनी टीम को अहम बढ़त दिलाई। दूसरे हाफ में उन्होंने डिओगो जोटा के बेहतरीन पास पर दूसरा गोल करके अपनी टीम को विजयी बढ़त दिला दी। 

पांचवां विश्व कप खेलेंगे रोनाल्डो

पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के टीम में आने के बाद पांचवीं बार यह टीम फीफा में पहुंची है। 37 साल के रोनाल्डो की मौजूदगी में उनकी टीम ने 2006 में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जब यह टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी। पुर्तगाल ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन इस टीम के अपने खेल में संतुलन लाने की जरूरत होगी। इस टीम में कई आक्रामक फॉर्रवर्ड खिलाड़ी हैं, लेकिन पुर्तगाल का पारंपरिक रवैया रक्षात्मक रहा है। 

विश्व रैंकिंग में 67वें स्थान पर काबिज नॉर्थ मेसिडोनिया ग्रुप जे में दूसरे स्थान पर रही थी। इसके बाद इस टीम ने यूरोपियन चैंपियन इटली को हराकर बड़ा उलटफेर किया। पुर्तगाल के खिलाफ भी इस टीम ने अच्छी शुरुआत की थी। हालांकि, मैच के 14वें मिनट में ही पुर्तगाल के पास एक मौका बना और रोनाल्डो ने बाएं पैर से गोल करने की कोशिश की। हालांकि, उनका शॉट गोल पोस्ट को बाहर चला गया। 32वें मिनट में नॉर्थ मेसिडोनिया के कप्तान रिस्तोव्सकी ने बड़ी गलती की और ब्रूनो ने इसका फायदा उठाते हुए बेहतरीन गोल किया। 

ब्रूनो ने रिस्तोव्सकी के गलत पास का फायदा उठाकर गेंद मेसिडोनिया से छीन ली और रोनाल्डो को अच्छा पास दिया। रोनाल्डो गोल के करीब पहुंचे, लेकिन उन्होंने शूट करने की बजाय फिर ब्रूनो को गेंद दे दी। इसके बाद ब्रूनो ने गोल करके अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। हॉफ टाइम से पहले जोटा भी गोल करने चूके, लेकिन उनकी टीम आगे थी। 

जोटा और ब्रूनो ने दागा दूसरा गोल

दूसरे हाफ की शुरुआत में भी नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाडी अच्छी लय में दिखे, लेकिन बाद में जोटा ने उनके डिफेंस में सेंध लगाई और गेंद छीनकर ब्रूनो को बेहतरीन पास किया। ब्रूनो ने दूसरी बार बेहतरीन गोल करते हुए अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी, जो कि निर्णायक साबित हुई। 

Source Amar Ujala

अपनी राय दें