Assam Elections 2021: असम में अजब-गजब मामला, एक बूथ पर मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम, वोट पड़ गए 171


हाइलाइट्स:

  • असम के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं से ज्‍यादा वोट पड़ गए
  • मतदाता सूची में 90 नाम पर वोट पड़े कुल 171, पांच अफसर सस्‍पेंड
  • गांव के प्रधान ने मतदाता सूची को स्‍वीकार करने से कर दिया था इन्‍कार
  • उसने गांव वालों से अपनी सूची के मुताबिक मतदान कराया

हाफलोंग (असम)
असम के दीमा हसाओ जिले में एक मतदान केंद्र पर (Assam Vidhansabha Chunav) बड़ी अनियमितता का खुलासा हुआ है। यहां सिर्फ 90 मतदाता पंजीकृत हैं, लेकिन कुल 171 वोट पड़े हैं। सोमवार को एक अधिकारी ने बताया कि यह मतदान केंद्र हाफलोंग विधानसभा क्षेत्र में है। इस जगह दूसरे चरण में एक अप्रैल को वोटिंग हुई थी। हाफलोंग में 74 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस घटना के सामने आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र के पांच चुनाव अधिकारियों को सस्‍पेंड करके यहां दोबारा मतदान कराने का प्रस्ताव रखा है।

यह मतदान केंद्र खोटलिर एलपी स्कूल के 107 (ए) में था। हालांकि, इस मतदान केंद्र पर दोबारा चुनाव कराने के लिए अभी आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है। दीमा हसाओ के पुलिस उपायुक्त सह जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से निलंबन आदेश दो अप्रैल को ही जारी किया गया था, लेकिन यह मामला सोमवार को प्रकाश में आया। काम में लापरवाही लापरवाही के लिए चुनाव आयोग ने एस ल्हांगुम (सेक्टर ऑफिसर), प्रह्लाद सी रॉय (पीठासीन अधिकारी), परमेश्वर चारंगसा (प्रथम मतदान अधिकारी), स्वराज कांति दास (द्वितीय मतदान अधिकारी) और एल थीक (तृतीय मतदान अधिकारी) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

असम में बोले मोदी- कांग्रेस को असम के लोगों ने रेड कार्ड दिखा दिया

गांव के प्रधान ने अपनी सूची से करवाई वोटिंग
अधिकारियों ने बताया कि मतदान केंद्र के लिए मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम थे, लेकिन ईवीएम में 171 वोट पड़े हैं। एक अधिकारी ने बताया कि गांव के प्रधान ने मतदाता सूची को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था और वह अपनी सूची लेकर वहां आ गया। इसके बाद गांव के लोगों ने उसी सूची के हिसाब से मतदान किया। हालांकि, अभी तक तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि चुनाव अधिकारियों ने गांव के प्रधान की मांग क्यों स्वीकार कर ली और वहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात थे या नहीं और उनकी क्या भूमिका रही?

सांकेतिक तस्‍वीर

सांकेतिक तस्‍वीर



Source NBT

अपनी राय दें