कश्मीर में गुजरी सीजन की सबसे ठंडी रात, श्रीनगर में -0.9 और पहलगाम में -2.7 तापमान

कश्मीर में गुजरी सीजन की सबसे ठंडी रात, श्रीनगर में -0.9 और पहलगाम में -2.7 तापमान


गोविंद चौहान, श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर में शनिवार को सीजन की सबसे ठंडी रात गुजरी है। शनिवार को राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री से नीचे रेकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नवंबर के दूसरे हफ्ते में कश्मीर के तमाम हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद तापमान में और गिरावट होने की आशंका जताई गई है। प्रदेश का सबसे ठंडा इलाका पहलगाम रहा, जहां न्यूनतम तापमान -2.7 डिग्री तक पहुंचा।

कश्मीर घाटी में चार नवंबर को पहली बार बर्फबारी हुई थी। अब तापमान में हर रोज गिरावट देखने को मिल रही है। अधिकारियों ने नवंबर के दूसरे हफ्ते में बर्फबारी का अनुमान लगाया है। इसके अलावा कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे पहले शनिवार की रात श्रीनगर की सबसे ठंडी रात रही। शनिवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान माइनस 0.9 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 2.7 डिग्री कम है। इसी बीच प्रदेश में सबसे कम तापमान माइनस 2.7 डिग्री रहा।

लद्दाख में माइनस 8 डिग्री तक पहुंचा पारा
दूसरी ओर लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस 8.0 डिग्री, जबकि लेह में माइनस 7.4 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम सबसे अधिक अब तक ठंडा रहा है, जहां न्यूनतम तापमान माइनस 2.7 रहा है। मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर मुख्तार अहमद का कहना है कि मौसम विभाग की तरफ से अगले सप्ताह तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई गई है



Source NBT

अपनी राय दें