नवरात्रि में उपवास के दौरान जरूर खाएं मखाने, दिनभर बनी रहेगी उर्जा

नवरात्रि में उपवास के दौरान जरूर खाएं मखाने, दिनभर बनी रहेगी उर्जा


नई दिल्ली: नवरात्रि में अगर आप उपवास (navratri fast) रख रहे हैं, तो ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपको ऊर्जा के साथ सेहत के फायदे भी दे सके. मखाना (fox nuts) भी उपवास (fast) में लिया जाने वाला ऐसा ही मेवा है जो आपको सेहत के कई फायदे दे सकता है. उपवास में यह आहार हल्का एवं पाचक होता है जो आपकी भूख को भी कंट्रोल करेगा और आपको जरूर ऊर्जा भी देगा. व्रत के दौरान कभी-कभी चिड़चिड़ापन और तनाव भी होता है. ऐसे में य‍ह तनाव को कम करने में मदद करता है और मन और मस्तिष्क को शांत रखता है.

-अगर व्रत के दौरान आपको नींद न आने की समस्या हो रही है, तो मखाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. रात को सोने से पहले दूध (milk) के साथ इसका सेवन करें और पाएं चैन की नींद.

-अगर आप डायबिटीज (diabetes) के मरीज हैं तो उपवास के दौरान मखाना आपके लिए बेस्ट फूड साबित हो सकता है. इससे शुगर कंट्रोल (sugar control) में मदद मिलती है.

VIDEO

ये भी पढ़ें, इन 5 ड्रिंक्स को उपवास के दौरान जरूर पिएं, एनर्जी के साथ सेहत रहेगी फिट

जानें सेहत से जुड़े अन्य लाभ-

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (high blod pressure) की समस्या है उन्हें मखानों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. यह न केवल उनके ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखेगा बल्कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले जोखिम से भी सुरक्षा प्रदान करेगा. दरअसल, मखाने में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है. यह एक ऐसा मिनरल है जो शरीर के ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होता है.

हड्डियों को मजबूत बनाने में
बुजुर्ग लोग दिन में दो बार मखाने का सेवन कर सकते हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium) की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. यह बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में काफी मददगार साबित होगा. जबकि अन्य आयु वर्ग के लोग भी इसे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक लाभदायक खाद्य पदार्थ के रूप में खा सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए
डायबिटीज से जूझ रहे लोग भी मखाने का सेवन कर सकते हैं. के अनुसार मखानों में लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स होता है. यह एक ऐसा गुण है जो डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम को कम करने के लिए सक्रिय रूप से मदद करता है. इसलिए अगर आपके घर में भी कोई डायबिटीज से पीड़ित है तो उसे मखाने का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)





Source Zee News

अपनी राय दें