कोरोना से बेखौफ हुए चीन के लोग, गोल्डेन वीक हॉलीडे पर पहले जैसी भीड़

कोरोना से बेखौफ हुए चीन के लोग, गोल्डेन वीक हॉलीडे पर पहले जैसी भीड़


बीजिंग : कोरोना महामारी के कारण सबसे सख्त लाकडाउन झेलने वाले चीन में जिंदगी पटरी पर लौट चुकी है. बीते आठ महीनों में कोई भी त्योहार या खुशी के मौके को रस्मी तौर पर मनाने वाले चीन में फिलहाल ‘गोल्डेन वीक’ हालीडे की धूम मची है. चीन की जनता का उत्साह चरम पर है. गोल्डेन वीक हालीडे को वर्ष 1949 से चीन गणराज्य के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दौरान लाखों की संख्या में लोग छुट्टी लेकर या तो घर जाते हैं या फिर कहीं घूमने.

चीन का कोरोना अपडेट
बीते नौ महीनों में यह पहला मौका है जब लोगों को पाबंदियों से छूट देकर खुली हवा में सांस लेने का मौका मिला है. चीन में बुधवार को कोविड के 12 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि ये सभी केस बाहर से आए लोगों के कारण हैं. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक एक दिन पहले यहां 19 मामले आए थे. 

लौट आई पर्यटन क्षेत्र की रौनक
गोल्डेन वीक के कारण देश के सभी स्टेशनों और हवाई अड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ है. कोरोना को हराने के बाद पहली बार आए राष्ट्रीय अवकाश के इस अवसर को मनाने के लिए लाखों की संख्या में चीन वासी अपने-अपने घरों के लिए यात्रा पर निकल पड़े हैं. सरकारी टीवी सीसीटीवी पर दिखाई जा रहीं गुआंजू और शंघाई स्टेशनों पर पूरी तरह से भरी हुई ट्रेनों की तस्वीरें इस बात की गवाही दे रहीं हैं कि यहां सब कुछ सही हो चुका है.

अर्थव्यवस्था की सेहत में सुधार
चीन सरकार के मुताबिक 28 सितंबर से 8 अक्तूबर के बीच फेस्टिव सीजन पर ट्रेनों के 10.8 करोड़ फेरे लगाए जाएंगे. इस दौरान घरेलू यात्राओं में भी वृद्धि देखी गई है. अगस्त महीने से रिटेल सेक्टर में भी उछाल आया, जो संकेत दे रहा है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था सुधर रही है. 

अतिरिक्त ट्रेन चलाने का दबाव
सैलानियों की भीड़ देखते हुए रेलवे पर एक हजार अतिरिक्त ट्रेन चलाने का दबाव है. आठ दिन के हॉलिडे पीरियड में करीब 11 करोड़ ट्रेन से सफर करेंगे. बीजिंग एयरपोर्ट  का नजारा भी कुछ ऐसा ही था. फरवरी, 2020 से हैंगर पर खड़े प्लेन बाहर निकल आए हैं और हजारों यात्री यहां अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. 

बीजिंग और वुहान में भी बहार
पिछले साल के आखिर में कोरोना की एंट्री से लेकर जून में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देखे चुकी के बाद चीन की राजधानी बीजिंग में जिंदगी पटरी पर आने लगी है. ग्राहकों से खाली रहने वाले माल अब गुलजार हैं और कभी खाली पड़ी गलियां अब लोगों की चहलकदमी की गवाह हैं.

आइसक्रीम की दुकानों पर बच्चों की भीड़ देखी जा सकती है. वुहान में भी काम-धंधा पुरानी रौ में लौट रहा है. देश की सबसे बड़ी ट्रैवल एजेंसी सीट्रिप के अनुसार, यहां के पर्यटक स्थलों पर लोगों का आवागमन शुरू हो गया है.

LIVE TV
 





Source link

अपनी राय दें