अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने महाभियोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खुफिया अधिकारी को बचाया


डोनाल्ड ट्रम्प, खुफिया प्रमुख, माइकल एटकिंसन, महाभियोग - इंडिया टीवी

डोनाल्ड ट्रम्प ने महाभियोग में शामिल खुफिया प्रमुख माइकल एटकिंसन को निकाल दिया

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस को बताया कि उन्होंने इंटेलिजेंस कम्युनिटी इंस्पेक्टर जनरल (आईसीआईजी) माइकल एटकिंसन को उनके पद से हटा दिया है, जिन्होंने पहली बार व्हिसलब्लोअर शिकायत के बारे में जानकारी दी थी, जो आखिरकार ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने की वजह बना था। । समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अमेरिकी मीडिया द्वारा शुक्रवार रात सार्वजनिक एक पत्र में ट्रंप ने सीनेट और सदन की खुफिया समितियों को सूचित किया कि उन्होंने एटकिंसन को उनके पद से हटा दिया है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने लिखा, “मैं इंटेलिजेंस कम्युनिटी के इंस्पेक्टर जनरल को उनके पद से हटाने के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहा हूं, आज से 30 दिन प्रभावी के लिए प्रभावी है।” ट्रंप ने कहा कि बतौर राष्ट्रपति उन्हें “इंस्पेक्टर जनरल के रूप में सेवरत पदों में पूर्ण विश्वास है। लेकिन इस इंस्पेक्टर जनरल पर से भरोसा उठ गया है।”

एटकिंसन ने पिछले सितंबर में एक खुफिया खुफिया अधिकारी से मिली शिकायत के बारे में कांग्रेस को इंगित किया था, जिसने चिंता जाहिर की थी कि यूक्रेन के साथ ट्रंप के सौदे ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को बढ़ावा देने की कोशिश की और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर किया गया है। शिकायत के बाद हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष एडम शिफ की अगुवाई में ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू की गई थी। 19 दिसंबर, 2019 को डेमोक्रेटिक बहुमत वाले सदन द्वारा राष्ट्रपति पर महाभियोग लगाया गया। लेकिन उन्हें 5 फरवरी को रिपब्लिकन बहुमत सीनेट द्वारा बरी कर दिया गया।





Source link

Related posts

Leave a Reply